वजन कम करना: पेट की चर्बी कम करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग कैसे करें(Weight Loss: How To Use Apple Cider Vinegar To Cut Down Belly Fat)

वजन घटाने के लिए सेब का सिरका



वजन घटाने के लिए सेब का सिरका एप्पल साइडर सिरका दुनिया भर के किचन में स्टेपल में से एक है। यह एक प्रकार का सिरका है जो कुचल सेब से बना होता है, खमीर और चीनी के साथ मिलकर इसे अम्लीय प्रकृति का बनाता है। मूल रूप से, ACV किण्वन प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाता है, जिसमें खमीर चीनी को अल्कोहल में परिवर्तित करता है। कुछ हफ़्तों के बाद, प्राकृतिक बैक्टीरिया अल्कोहल को एसिटिक एसिड में तोड़ देते हैं, जो सिरका को उसकी गंध और स्वाद देता है।




सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभ

सेब के सिरके को पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्रोत कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कुछ प्रकार के सेल क्षति को रोकने या देरी करने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि ACV भोजन के बाद आपके रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, समाधान को एचडीएल "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए कहा जाता है, जबकि यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है। अध्ययनों में यह भी बताया गया है कि कैसे सेब का सिरका एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ACV अपने वजन घटाने के लाभों के लिए जाना जाता है

यह वजन घटाने में कैसे मदद करता है

एप्पल साइडर विनेगर को कम कैलोरी वाला पेय माना जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह तृप्ति को बढ़ावा देता है और अस्वास्थ्यकर क्रेविंग को रोकता है। यह अपने भूख-दबाने वाले प्रभावों के लिए जाना जाता है, जो बदले में अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा को दूर रखता है। बायोसाइंस, बायोटेक्नोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात कही गई है। पशु अध्ययनों में सिरका में एसिटिक एसिड वसा संचय को दबाने के लिए पाया गया था। जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि ACV में मौजूद एसिटिक एसिड एक व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह बदले में व्यक्ति को अधिक खाने और अन्य अस्वास्थ्यकर क्रेविंग से बचाता है।

सेब के सिरके का इस्तेमाल आप किस तरीके से कर सकते हैं

सेब के सिरके का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। हालाँकि, इसका उपयोग करने के कुछ बेहतरीन तरीके इस प्रकार हैं।
 - एप्पल साइडर विनेगर को घोल जैसा है रखने की बजाय पानी में घोलें। यह बहुत अधिक एसिड के सेवन को रोकता है। 
 - ACV का उपयोग सलाद ड्रेसिंग या मैरिनेड में भी किया जा सकता है।                                                           
- आप गोली, टैबलेट, पाउडर या गमी के रूप में ACV होने के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। 
 - बड़ी मात्रा में ACV का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है अन्यथा यह उलटा असर कर सकता है

एक दिन में आपको कितना सेब का सिरका लेना चाहिए?

हेल्थलाइन के अनुसार, इसे पूरे दिन में 2-3 खुराक में फैलाना सबसे अच्छा है, और भोजन से पहले इसे पीना सबसे अच्छा हो सकता है। वज़न कम करने के फ़ायदे वाले अध्ययन में, लोगों ने एक दिन में लगभग 2 बड़े चम्मच ACV पिया - एक दोपहर के भोजन से पहले और दूसरा रात के खाने से पहले। विशेषज्ञों का कहना है कि अधिकांश लोगों के लिए राशि सुरक्षित होनी चाहिए, जैसा कि वेबएमडी द्वारा बताया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post